सड़क पर खाना बेचने वाले ने मुकेश अंबानी को पछ़ाडा

mukesh ambani and lui competition on richest person in india

मकाउ के जुआ उद्योग के दिग्गज लुई ची-वू एशिया के सबसे रईस आदमी बन गए हैं। लुई किशोरावस्था में हांगकांग की सड़कों पर खाना बेचा करते थे।

मकाउ के जुआ उद्योग के दिग्गज लुई ची-वू एशिया के सबसे रईस आदमी बन गए हैं। लुई किशोरावस्था में हांगकांग की सड़कों पर खाना बेचा करते थे।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स ने लुऊ की संपत्ति को 29।6 अरब डॉलर आंका है, जिससे वह हांगकांग के प्रॉपर्टी बाज़ार के रईस लि काशिंग से आगे निकल गए हैं।

84 वर्षीय लुई की को मकाउ में जुए के कारोबार में आए उछाल से फ़ायदा हुआ है। चीन में सिर्फ़ इसी शहर में जुआ वैध है।

लुई का परिवार 1934 में जंग से बर्बाद दक्षिणी चीन से हांगकांग भाग गया था। बताया जाता है कि वहां वह 13 साल की उम्र में सड़कों पर खाना बेचा करते थे।

उन्हें पहली बार सफ़लता द्वितीय विश्व युद्ध के मिली जब उन्होंने ओकिनावा में अमरीकी सेनाओं के छोड़े हुए भवन निर्माण उपकरणों का शहर में आयात शुरू किया।

फोर्ब्स में पीछे
लुई मकाउ के गैलेक्सी एंटरटेनमेंट कैसिनो के मालिक हैं। इस महीने 3।5 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ उनकी संपत्ति 29।6 अरब डॉलर हो गई। गुरुवार को यह प्रॉपर्टी बाज़ार के रईस लि काशिंग की संपत्ति 29।5 अरब डॉलर से दस करोड़ डॉलर अधिक रही।

वह 2002 में मकाउ के जुआ बाज़ार के खुलने के बाद इसमें गैलेक्सी के साथ दाखिल हुए जब हांगकांग के जुआ बाज़ार के बादशाह स्टेन्ली हो के चार दशक तक चले एकछत्र राज का अंत हुआ था।

मकाउ में जिन छह फ़र्मों को जुए का लाइसेंस मिला था उनमें 2013 तक गैलेक्सी का हिस्सा 100 फ़ीसदी बढ़ चुका था।

1999 में चीन को सौंपे जाने के बाद यह अकेला शहर है जहां कैसीनो में जुआ खेलने की इजाज़त है।

“आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मकाउ के जुआ से मिलने वाला राजस्व 2013 में 18।6 फ़ीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 45 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।”

इस महीने की शुरुआत में प्रदर्शित आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मकाउ के जुआ से मिलने वाला राजस्व 2013 में 18।6 फ़ीसदी बढ़कर रिकॉर्ड 45 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

हालांकि फ़ोर्ब्स मैग्ज़ीन की 2014 के रईसों की सूची मं लुई अब भी लि से पीछे हैं।

इस महीने जारी सूची के अनुसार लुई की कुल संपत्ति 21 अरब डॉलर और लि की 32 अरब डॉलर है।

लि काशिंग ने व्यापार की शुरुआत प्लास्टिक फ़्लोर निर्माता के रूप में की थी लेकिन अब उनका चेउंग कॉंग होल्डिंग्स और हचिसन वामपोआ के ज़रिए दुनिया भर में प्रॉपर्टी, टेलीकॉम्स, जनोपयोगी सेवाओं, बंदरगाहों और खुदरा व्यापार में बड़ा हिस्सा है।

इंडेक्स के अनुसार अप्रैल 2012 में भारत के मुकेश अंबानी को पछाड़कर 85 वर्षीय लि एशिया के सबसे रईस व्यक्ति बन गए थे।

दुनिया के रईसों की दैनिक रैंकिंग दिखाने वाले ब्लूमबर्ग बिलेनेयर इंडेक्स के अनुसार वॉल-मार्ट के संस्थापक अमरीकी नागरिक जिम वाल्टन 36।5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति हैं।

उनके बाद 35।7 बिलियन डॉलर के साथ अमेज़न के जेफ़ बीज़ोस दूसरे स्थान पर हैं।

दुनिया के रईसों में लुई और लि 21वें और 22वें स्थान पर हैं

 

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *